Up scholarship 2020 last date/ आवेदन प्रक्रिया/online process

scholarship ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 2020

Hello,
हर बार की तरह इस वर्ष भी उत्तरप्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे छात्रों के हित में शुल्क प्रतिपूर्ति की शुरुआत हो गई है।
आपको जानकर खुशी होगी कि Up scholarship 2020 का online आवेदन शुरू हो गया है। हर बार की तरह इस बार भी यह आवेदन छात्रों से online भरवाया जाएगा।

कक्षा 9 से लेकर इससे उपर किसी भी संकाय और किसी भी कक्षा में अध्यन कर रहे Student इस form को भर सकते है और scholarship प्राप्त कर सकते है।
आपको बता दे कि अभी देश में को महामारी चल रही है इसके चलते सारे स्कूल और कॉलेज बंद है लेकिन फिर भी सरकार ने समय से scholarship 2020 का आवेदन मांगा है।

आपको बता दे की कुछ लोगो का कहना है कि इस बार आर्थिक स्थिति ठीक ना होने के कारण छात्रवृत्ति का वितरण नहीं किया जाएगा लेकिन आपको बता दे की आप लोग इन अफ़वाहों पर ध्यान ना दे। और समय रहते आवेदन कर दे।

कुछ छात्रों की सबसे बड़ी समस्या ये होती की कोन कोन से important Documents Scholarship 2020 में लगाने पड़ेंगे??
आपको बता दे की कुछ ही डॉक्यूमेंट जरूरी जिनको आप समय रहते तैयार कर ले और तुरंत ऑनलाइन आवेदन कर के अपने स्कूल/कालेज में जमा कर दे।

Step 1
सबसे पहले आप को कुछ जरूरी कागजात इकट्ठे करने होंगे....

बैंक खाता पासबुक/ Bank account Passbook
आय प्रमाण पत्र/income certificate
निवास प्रमाण पत्र/ domicile certificate
जाति प्रमाण पत्र/cast certificate
आधार कार्ड/Aadhar card


स्कूल फीस रसीद/school fees slip


Step 2
ऊपर बताए गए सारे डॉक्यूमेंट इकट्ठा करने के बाद आपको अपने निकटतम लोकवाणी केंद्र पर जाकर अथवा UP SCHOLARSHIP के वेबसाइट पर जाकर online आवेदन करना है।

Step 3
अब आपको printout निकाल कर अपने स्कूल में जमा करना है। जैसे ही आपके स्कूल के द्वारा आवेदन का सत्यापन करके आगे सरकार तक भेज दिया जाएगा।
समझिए अपना आवेदन हो गया ।

आपको को बता दे कि यह प्रक्रिया केवल उन छात्रों का लिए है जो पहली बार आवेदन करना चाहते है लेकिन जो पहले कर चुके है उनको केवल उसका नवीनीकरण कर देना है।

Post a Comment

और नया पुराने